You are currently viewing पेटेंट फोरामेन ओवले क्या है? इसके लक्षण, निदान और उपचार।
पेटेंट फोरामेन ओवले क्या है? इसके लक्षण, निदान और उपचार।

पेटेंट फोरामेन ओवले (पीएफओ) हृदय में एक छेद है जो आमतौर पर जन्म से पहले बंद हो जाता है। लेकिन कुछ लोगों में, यह बंद होने में विफल रहता है और वयस्कता तक खुला रहता है, जब यह अपने वास्तविक लक्षण उत्पन्न करना शुरू कर देता है। यह आमतौर पर एक हानिरहित स्थिति है, लेकिन कभीकभी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी हो सकती है जो संभावित रूप से स्ट्रोक, दिल का दौरा और अन्य गंभीर विकासात्मक स्थितियों सहित उच्च जोखिम वाली स्थितियों को जन्म दे सकती है।

पेटेंट फोरामेन ओवले के लक्षण!

आमतौर पर पेटेंट फोरामेन ओवले से जुड़े कोई लक्षण नहीं होते हैं। हालाँकि, कुछ मामलों में, छेद हृदय के बाएँ और दाएँ पक्षों के बीच रक्त को प्रवाहित करने की अनुमति दे सकता है, जिससे स्ट्रोक, गंभीर माइग्रेन सिरदर्द, या हृदय ताल विकार (अतालता) जैसी समस्याएं हो सकती हैं। उम्र बढ़ने के साथ, इस स्थिति वाले कुछ लोगों को शुरू में सांस की तकलीफ, थकान या सीने में दर्द के हल्के से मध्यम लक्षणों का अनुभव होने लगता है। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको एक हृदय रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए जो यह जांचने के लिए इकोकार्डियोग्राम करने की सलाह दे सकता है कि क्या आपके संकेत और लक्षण पीएफओ से संबंधित हैं।

पेटेंट फोरामेन ओवले का निदान!

यदि आपके डॉक्टर को संदेह है कि आपको पीएफओ है, तो वे आगे के परीक्षण की सिफारिश कर सकते हैं, जैसे कार्डियक एमआरआई, इकोकार्डियोग्राफी, या कार्डियक सीटी स्कैन। ये परीक्षण उसे निदान की पुष्टि करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, आपके लक्षणों की गंभीरता के आधार पर, यदि आपको स्ट्रोक के लिए कुछ जोखिम कारक हैं, तो आपका डॉक्टर पीएफओ की जांच के लिए टीईई (ट्रांससोफेजियल इकोकार्डियोग्राम) या टीटीई (ट्रांसथोरेसिक इकोकार्डियोग्राम) की सिफारिश कर सकता है, जैसे

• आभा के साथ माइग्रेन सिरदर्द
  • क्रिप्टोजेनिक स्ट्रोक (अज्ञात कारण का स्ट्रोक)
  • क्षणिक इस्केमिक हमले का इतिहास (टीआईए)

ट्रांसएसोफेजियल इकोकार्डियोग्रामएक ट्रांसएसोफेजियल इकोकार्डियोग्राम (टीईई) एक परीक्षण है जो आपके दिल की चलतीफिरती तस्वीर बनाने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है। परीक्षण एक अल्ट्रासाउंड जांच का उपयोग करके किया जाता है जिसे पीएफओ के मूल्यांकन के लिए आपके हृदय की वास्तविक समय की छवियां लेने के लिए आपके गले के नीचे और आपके अन्नप्रणाली (वह ट्यूब जो आपके मुंह को आपके पेट से जोड़ता है) में डाला जाता है।

ट्रान्सथोरासिक इकोकार्डियोग्रामएक ट्रान्सथोरासिक इकोकार्डियोग्राम (टीटीई) भी एक परीक्षण है जो एक अलग दृष्टिकोण से आपके दिल की चलतीफिरती तस्वीर बनाने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है। यह परीक्षण एक अल्ट्रासाउंड जांच का उपयोग करके किया जाता है जिसे वास्तविक समय में हृदय की तस्वीरें लेने के लिए आपकी छाती पर रखा जाता है।

पेटेंट फोरामेन ओवले का उपचार!

पीएफओ के इलाज के लिए दो मुख्य उपचार विकल्प हैं: मेडिकल थेरेपी और सर्जिकल क्लोजर।

• मेडिकल थेरेपीइसमें स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए दवाएं लेना शामिल है। आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं में रक्त पतला करने वाली दवाएं और एंटीप्लेटलेट एजेंट शामिल हैं।
  • कैथीटेराइजेशन का उपयोग करके पेटेंट फोरामेन ओवले क्लोजरइसमें आपके दिल तक पहुंचने के लिए आपके रक्त वाहिका में एक पतली कैथेटर ट्यूब के माध्यम से डाली गई एक सर्जिकल डिवाइस के साथ दिल में छेद की मरम्मत करना शामिल है।

आपके लिए सबसे अच्छा उपचार विकल्प कई कारकों पर निर्भर करेगा, जिसमें आपकी उम्र, आपका समग्र स्वास्थ्य और स्ट्रोक का जोखिम शामिल है। यदि आप युवा और स्वस्थ हैं, तो आप मेडिकल थेरेपी से अपने पीएफओ का प्रबंधन करने में सक्षम हो सकते हैं। यदि आपकी उम्र अधिक है या स्ट्रोक के अन्य जोखिम कारक हैं, तो छेद को बंद करने के लिए आपको सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

डॉ. अरुण – पेटेंट फोरामेन ओवले के विश्व स्तरीय उपचार के लिए आपके पसंदीदा विशेषज्ञ!

यदि आप अपने आसपास एक विशेषज्ञ इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट को खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं जो आपकी पीएफओ स्थिति का पूर्णता से इलाज कर सके, तो डॉ. अरुण से परामर्श करने में संकोच करें, जो एक बोर्डप्रमाणित इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट हैं, जिनके पास सबसे जटिल इलाज करने में बहुत अनुभव और कौशल है। वर्तमान में, वह अबू धाबी में कार्यरत हैं, जहां आप हृदय संबंधी परामर्श और यदि आवश्यक हो तो अपनी स्थिति के इलाज के लिए उनसे जुड़ सकते हैं।