You are currently viewing अतालता क्या है, इसके प्रकार, कारण, लक्षण और उपचार?
अतालता क्या है, इसके प्रकार, कारण, लक्षण और उपचार?

जब कोई डॉक्टर कहता है कि आपमें अतालता के लक्षण हैं, तो इसका मतलब है कि आपके दिल की लय असामान्य है, यानी, या तो आपका दिल बहुत तेज़, बहुत धीमा, या अनियमित रूप से धड़क रहा है। यह एक गंभीर स्थिति हो सकती है, क्योंकि यह संभावित रूप से अधिक गंभीर हृदय स्थितियों जैसे हृदय विफलता या स्ट्रोक में विकसित हो सकती है। अतालता कई प्रकार की होती है, और अपनी स्थिति के बारे में अधिक जानने से आपको इसे बेहतर तरीके से प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। यहां कुछ चीजें हैं जो आपको अतालता के बारे में जाननी चाहिए।

एरिथमियास के प्रकार!

आपकी हृदय गति अतालता से प्रभावित हो सकती है, लेकिन इसका इलाज करने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि आप किस प्रकार की अतालता से जूझ रहे हैं। यह मूल रूप से निम्नलिखित तीन प्रकार का होता है:

• टैचीकार्डिया: यदि आपकी हृदय गति बहुत तेज़ है, तो इसे टैचीकार्डिया कहा जाता है। यह 2 प्रकार का होता है:
    • सुप्रावेंट्रिकुलर टैचीकार्डिया: इसमें आपके हृदय के ऊपरी कक्ष शामिल होते हैं जिन्हें एट्रिया कहा जाता है। इसे भी निम्न प्रकार से विभिन्न प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है:
      • आलिंद फिब्रिलेशन
      • अलिंद क्षिप्रहृदयता
      • आलिंद स्पंदन
      • पैरॉक्सिस्मल सुप्रावेंट्रिकुलर टैचीकार्डिया
    • वेंट्रिकुलर टैचीकार्डिया: इसमें आपके हृदय के निचले कक्ष शामिल होते हैं जिन्हें वेंट्रिकल्स कहा जाता है।
  • ब्रैडीकार्डिया: यदि आपकी हृदय गति बहुत धीमी है, तो इसे ब्रैडीकार्डिया कहा जाता है।
  • धड़कन: अनियमित हृदय ताल को अनियमित दिल की धड़कन या फ़िब्रिलेशन कहा जाता है।

अतालता के लक्षण!

यदि आपको अतालता है, तो संकेतों और लक्षणों के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है ताकि आप आवश्यकतानुसार शीघ्र उपचार ले सकें। इसमे निम्नलिखित शामिल है:

• गंभीर धड़कन, दिल की धड़कन, फड़फड़ाहट, या आपकी छाती में संवेदनाएं छूटना
  • सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना और बेहोशी
  • निम्न रक्तचाप के साथसाथ थकान
  • हृदय की विफलता या कार्डियक अरेस्ट

यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना या व्यापक हृदय मूल्यांकन के लिए हृदय रोग विशेषज्ञ से परामर्श लेना महत्वपूर्ण है, जो आपको उचित निदान देने और आपके लिए सर्वोत्तम उपचार योजना की रूपरेखा तैयार करने के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति होगा।

अतालता के कारण!

अतालता विभिन्न प्रकार की चीज़ों के कारण हो सकती है, जिनमें हृदय रोग, इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन, तनाव और धूम्रपान शामिल हैं। यदि आपको अतालता है, तो हृदय रोग विशेषज्ञ को दिखाना महत्वपूर्ण है ताकि कारण निर्धारित किया जा सके और समस्या का समाधान होने तक पर्याप्त उपचार किया जा सके।

डॉ. अरुण से आप अतालता के लक्षणों का सर्वोत्तम उपचार पाने के लिए परामर्श ले सकते हैं!

आपकी विशेष स्थिति के आधार पर अतालता के लक्षणों का इलाज करने के कई तरीके हैं जैसे दवाएं, पेसमेकर और डिफाइब्रिलेटर। आपके लिए सही उपचार आपके अतालता के कारण और आपके समग्र स्वास्थ्य पर निर्भर करेगा जिसका सही मूल्यांकन केवल एक योग्य और उच्च कुशल हृदय रोग विशेषज्ञ द्वारा ही किया जा सकता है। डॉ. अरुण के पास अपने सभी रोगियों को सर्वोत्तम उपचार और देखभाल सुनिश्चित करने के लिए न्यूनतमआक्रामक तकनीकों और थेरेपी का उपयोग करके सभी प्रकार की हृदय स्थितियों का इलाज करने का बहुत अच्छा अनुभव, कौशल और विशेषज्ञता है।

वह अभी अबू धाबी में हैं और हृदय संबंधी समस्याओं के लिए परामर्श और उपचार के लिए वहां उपलब्ध हैं। आपको हृदय की सभी स्थितियों या असामान्यताओं को अत्यंत गंभीरता से लेना चाहिए और अपने हृदय को हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता देनी चाहिए क्योंकि यह आपके शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। यह केवल सही निदान, विशेषज्ञ गुणवत्ता देखभाल और उपचार की तत्परता ही है जो यह सुनिश्चित कर सकती है कि आपका हृदय स्वस्थ रहे।