You are currently viewing एनजाइना क्या है? इसके प्रकार, लक्षण, कारण, जोखिम कारक और उपचार
एनजाइना क्या है? इसके प्रकार, लक्षण, कारण, जोखिम कारक और उपचार

एनजाइना दर्द क्या है?

एनजाइना एक चिकित्सीय स्थिति है जो सीने में दर्द या बेचैनी का वर्णन करती है जो तब होती है जब हृदय की मांसपेशियां पर्याप्त ऑक्सीजन युक्त रक्त प्राप्त करने में विफल हो जाती हैं। इससे आपके सीने में दबाव या सिकुड़न जैसा महसूस हो सकता है। असुविधा या दर्द आपके जबड़ों, गर्दन, कंधों, बांहों और आपकी पीठ को भी प्रभावित कर सकता है। जब आप इस प्रकार के एनजाइना दर्द के लक्षण का अनुभव करना शुरू करते हैं, तो आपको इसे प्रारंभिक चेतावनी के रूप में लेना चाहिए कि आपके दिल में कुछ गड़बड़ है जिस पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है। एक अंतर्निहित रुकावट या सीएडी जैसे हृदय रोग की शुरुआत इस प्रकार के दर्द लक्षणों का अंतर्निहित कारण हो सकती है। हालाँकि यह तुरंत ठीक हो जाता है, लेकिन यह आपको एक गंभीर जीवन-घातक हृदय स्थिति के बारे में चेतावनी देता है जिसे कार्डियक अरेस्ट या दिल के दौरे से बचने के लिए तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है।

इसके प्रकार

एनजाइना दर्द को दो प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है, स्थिर एनजाइना दर्द और अस्थिर एनजाइना। स्थिर एनजाइना सबसे आम प्रकार है, जैसा कि आमतौर पर शारीरिक गतिविधि या भावनात्मक तनाव की स्थिति के दौरान होता है। यह अक्सर आराम की अवधि के साथ बेहतर होने लगता है। अस्थिर एनजाइना अधिक गंभीर है क्योंकि यह तब भी हो सकता है जब आप आराम कर रहे हों, और इसके लिए आपको किसी हृदय रोग विशेषज्ञ से तुरंत संपर्क करने की आवश्यकता होती है।

एनजाइना के लक्षण एवं कारण!

इसके लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं। कुछ लोगों को केवल हल्की असुविधा का अनुभव होता है, जबकि अन्य को अधिक गंभीर सीने में दर्द का अनुभव हो सकता है। अन्य सामान्य लक्षणों में सांस की तकलीफ, चक्कर आना और मतली शामिल हैं। ऐसी कई चीज़ें हैं जो एनजाइना का कारण बन सकती हैं, लेकिन सबसे आम कारण कोरोनरी धमनी रोग है। यह एक ऐसी स्थिति है जहां हृदय की मांसपेशियों को रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियां संकीर्ण या अवरुद्ध हो जाती हैं। एनजाइना के अन्य जोखिम कारकों में मधुमेह, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, धूम्रपान और पर्याप्त व्यायाम न करना शामिल हैं। एनजाइना दर्द के अन्य कम सामान्य कारणों में निम्नलिखित शामिल हैं:

• फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता या प्रमुख फुफ्फुसीय धमनी में रुकावट
  • गाढ़ा या बड़ा दिल की स्थिति, उर्फ, हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी
  • महाधमनी का संकुचन
  • पेरिकार्डिटिस या हृदय की थैली का सूज जाना
  • महाधमनी का विच्छेदन या मुख्य धमनी का फटना जिसे महाधमनी कहा जाता है

इलाज!

यदि आपको लगता है कि आप एनजाइना दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो आपके लिए तुरंत हृदय रोग विशेषज्ञ को दिखाना महत्वपूर्ण है। वे आपके लक्षणों का कारण निर्धारित करने और एक व्यापक उपचार योजना विकसित करने के लिए परीक्षण कर सकते हैं। जिन विभिन्न परीक्षणों का आदेश दिया जा सकता है उनमें निम्नलिखित शामिल होंगे:

• ईकेजी
  • तनाव या व्यायाम सहनशीलता परीक्षण
  • इमेजिंग परीक्षण में छाती का एक्स-रे, सीटी स्कैन और यहां तक कि एमआरआई भी शामिल है
  • उपरोक्त परीक्षणों में आपके प्रदर्शन के आधार पर कार्डियक कैथीटेराइजेशन जैसी पारंपरिक/नैदानिक प्रक्रिया
  • आपके हृदय और धमनियों की छवियों को बेहतर बनाने के लिए कंट्रास्ट डाई का उपयोग करके एंजियोग्राफी

डॉ. अरुण से आप अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए परामर्श ले सकते हैं!

एनजाइना के उपचार में आम तौर पर जीवनशैली में बदलाव, दवा और, कुछ मामलों में, सर्जरी शामिल होती है। जीवनशैली में बदलाव, जैसे व्यायाम करना और स्वस्थ आहार खाना, एनजाइना के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। यदि आप अपने एनजाइना लक्षणों के लिए विशेषज्ञ की मदद लेना चाहते हैं, तो आप डॉ. अरुण से संपर्क कर सकते हैं, जो एक उच्च अनुभवी बोर्ड-प्रमाणित इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट हैं, जो आपके हृदय की स्थिति से संबंधित आपके सभी प्रश्नों या चिंताओं में आपकी मदद करेंगे। वह वर्तमान में अबू धाबी में हैं, और उपचार के साथ-साथ परामर्श के लिए भी उपलब्ध हैं।