You are currently viewing रूमेटिक हृदय रोग के बारे में विस्तार से बात कर रहे हैं

रूमेटिक हृदय रोग के बारे में विस्तार से बात कर रहे हैं

रूमेटिक हृदय रोग क्या है?

रूमेटिक हृदय रोग (आरएचडी) एक ऐसी स्थिति है जो आमवाती बुखार से हृदय वाल्व को नुकसान होने के परिणामस्वरूप होती है। रूमेटिक बुखार एक सूजन संबंधी बीमारी है जो स्ट्रेप गले के संक्रमण के बाद विकसित हो सकती है। जब प्रतिरक्षा प्रणाली स्ट्रेप संक्रमण के प्रति प्रतिक्रिया करती है तो हृदय के वाल्व क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। इस क्षति से हृदय वाल्व में समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें संकुचन (स्टेनोसिस) या रिसाव (रिगर्जेटेशन) शामिल है। आरएचडी एक गंभीर स्थिति है जो हृदय विफलता, स्ट्रोक और मृत्यु का कारण बन सकती है। यह विकासशील देशों और उन लोगों में सबसे आम है जिनकी पहुंच अच्छी चिकित्सा देखभाल तक नहीं है। इन देशों में, यह युवा वयस्कों में मृत्यु का एक प्रमुख कारण है।

कारण

रूमेटिक हृदय रोग एक ऐसी स्थिति है जो हृदय की मांसपेशियों और वाल्वों को प्रभावित करती है। यह जीवाणु संक्रमण के कारण होता है, आमतौर पर स्ट्रेप गले या स्कार्लेट ज्वर या अन्य स्ट्रेप संक्रमण के कारण होता है। संक्रमण के कारण वाल्व सूज जाते हैं और क्षतिग्रस्त हो जाते हैं जिससे हृदय गति रुकने का खतरा होता है।

प्रकार

रूमेटिक हृदय रोग दो प्रकार के होते हैं: तीव्र और जीर्ण।

1. तीव्र आमवाती हृदय रोग तब होता है जब स्ट्रेप संक्रमण का तुरंत इलाज नहीं किया जाता है।
  2. क्रोनिक आमवाती हृदय रोग तब होता है जब वाल्वों की क्षति की मरम्मत नहीं की जाती है।

लक्षण

रूमेटिक हृदय रोग के लक्षण रोग की गंभीरता के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। कभीकभी, लोगों को किसी भी प्रकार का कोई लक्षण दिखाई नहीं देता है। दूसरों में कुछ लक्षण हो सकते हैं जो हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं। उनमें शामिल निम्नलिखित हो सकते हैं:

• सांस लेने में कठिनाई
  • दिल की अनियमित धड़कन
  • टांगों, पैरों या टखनों में सूजन
  • दिल की असामान्य ध्वनि
  • अतालता

रूमेटिक हृदय रोग का खतरा किसे है?

रूमेटिक हृदय रोग किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह बच्चों में सबसे आम है। हालाँकि जिस किसी को स्ट्रेप गले का संक्रमण हुआ है, उसे आरएचडी का खतरा है; लेकिन, इसका ख़तरा बच्चों और युवा वयस्कों में सबसे ज़्यादा है। जो बच्चे विकासशील देशों में रहते हैं और जिनकी चिकित्सा देखभाल तक पहुंच नहीं है, वे सबसे अधिक जोखिम में हैं। इसलिए, किसी को भी आरएचडी हो सकता है, लेकिन यह लोगों के कुछ समूहों में अधिक आम है, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

• बच्चे और युवा वयस्क
  • जो लोग विकासशील देशों में रहते हैं
  • जो लोग आदर्श देखभाल और सही चिकित्सा हस्तक्षेप का लाभ नहीं उठा रहे हैं
  • स्ट्रेप थ्रोट या स्कार्लेट ज्वर के इतिहास वाले लोग

क्या रूमेटिक हृदय रोग की कोई जटिलताएँ हैं?

रूमेटिक हृदय रोग की कई जटिलताएँ हैं। इनमें हृदय विफलता, स्ट्रोक और रक्त का थक्का जमना शामिल हैं। आमवाती हृदय रोग के कारण भी हृदय का आकार बढ़ सकता है। यदि इलाज किया जाए, तो आरएचडी गंभीर जटिलताओं को जन्म दे सकता है, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

• दिल की धड़कन रुकना
  • आघात
  • गुर्दे खराब होना
  • एंडोकार्डिटिस यानी हृदय वाल्व का संक्रमण होना
  • दिल की धड़कन रुकना

आरएचडी का निदान

रूमेटिक हृदय रोग का निदान आमतौर पर व्यक्ति के लक्षणों और उसके चिकित्सा इतिहास की समीक्षा के आधार पर किया जाता है। एक शारीरिक परीक्षा, एक्सरे या इकोकार्डियोग्राम और रक्त परीक्षण भी किया जा सकता है। निदान की पुष्टि के लिए आपका डॉक्टर छाती के एक्सरे या इकोकार्डियोग्राम जैसे परीक्षणों का भी आदेश दे सकता है।

• स्ट्रेप गले के संक्रमण का इतिहास
  • आरएचडी के लक्षण
  • एक इकोकार्डियोग्राम

आरएचडी का इलाज

संक्रमण को दूर करने के लिए आरएचडी का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं से किया जा सकता है। कुछ मामलों में, क्षतिग्रस्त हृदय वाल्वों की मरम्मत या बदलने के लिए सर्जरी की भी आवश्यकता हो सकती है।

रूमेटिक हृदय रोग के इलाज के लिए डॉ. अरुण से मिलें

रूमेटिक हृदय रोग एक गंभीर स्थिति है जो हृदय विफलता का कारण बन सकती है। गंभीर जटिलताओं को रोकने के लिए शीघ्र निदान और उपचार आवश्यक है। डॉ. अरुण अबू धाबी में एक अत्यधिक कुशल हृदय रोग विशेषज्ञ हैं। वे आमवाती हृदय रोग के इलाज में माहिर हैं। उन्होंने अबू धाबी में इस स्थिति वाले कई रोगियों का सफलतापूर्वक इलाज किया है, और आपको वह देखभाल प्रदान कर सकते हैं जिसकी आपको आवश्यकता है। परामर्श निर्धारित करने के लिए आज ही डॉ. अरुण से संपर्क करें!