You are currently viewing आनुवंशिक हृदय स्थिति से अच्छी तरह निपटना
आनुवंशिक हृदय स्थिति से अच्छी तरह निपटना

आनुवंशिक हृदय स्थिति

जब दिल के स्वास्थ्य की बात आती है, तो हम अक्सर आहार और व्यायाम जैसी जीवनशैली विकल्पों के बारे में सोचते हैं। लेकिन कुछ लोगों में, हृदय रोग विकसित होने का जोखिम आनुवंशिकी के कारण होता है। यदि आपके परिवार के किसी सदस्य को वंशानुगत हृदय रोग है, तो आपमें भी वही रोग विकसित होने का जोखिम हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हृदय संबंधी स्थितियां पीढ़ीदरपीढ़ी हस्तांतरित हो सकती हैं। विरासत में मिली हृदय संबंधी कई अलगअलग बीमारियाँ होती हैं और उनकी गंभीरता अलगअलग हो सकती है। आनुवंशिक हृदय स्थिति का इलाज करना कठिन है, लेकिन लक्षणों को प्रबंधित और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना संभव है। शीघ्र निदान महत्वपूर्ण है।

परिवार के इतिहास

यदि आपके परिवार में हृदय रोग का इतिहास है, तो आपको आनुवंशिक हृदय रोग का खतरा हो सकता है। यदि आपको लगता है कि आपको या परिवार के किसी सदस्य को आनुवंशिक हृदय रोग हो सकता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।

आनुवंशिक हृदय स्थिति के संकेत एवं लक्षण

यदि आपके परिवार का कोई सदस्य आनुवांशिक हृदय रोग से पीड़ित है, तो संकेतों और लक्षणों के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है। वंशानुगत हृदय रोग का सबसे आम लक्षण अतालता, या अनियमित दिल की धड़कन है। कुछ और लक्षणों में सीने में दर्द, हांफना और चक्कर आना आदि शामिल हो सकते हैं। यदि आप ऐसे किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं, तो यह काफी महत्वपूर्ण है कि आप बिना किसी और इंतजार के हृदय रोग विशेषज्ञ से मिलें।

विभिन्न आनुवंशिक हृदय स्थितियाँ

वंशानुगत हृदय संबंधी कई अलगअलग बीमारियाँ होती हैं, और प्रत्येक के अपने संकेत और लक्षण होते हैं। कुछ सामान्य वंशानुगत हृदय स्थितियों में अतालता शामिल है, जो हृदय की लय में असामान्यताएं हैं, और कार्डियोमायोपैथी, जो हृदय की मांसपेशियों के रोग हैं। पारिवारिक अतालता, मार्फ़न सिंड्रोम और एसएडीएस कुछ अलगअलग विरासत में मिली हृदय स्थितियाँ हैं। इन कई अलगअलग प्रकार की विरासत में मिली हृदय स्थितियों का इलाज अलगअलग तरीके से किया जाता है।

पारिवारिक अतालता: इसमें निम्नलिखित शामिल हैं:

• ब्रुगाडा सिंड्रोम
  • एलक्यूटीएस यानी लॉन्ग क्यूटी सिंड्रोम
  • SQTS, जो कि शॉर्ट क्यूटी सिंड्रोम है
  • सीपीवीटी या कैटेकोलामिनर्जिकपॉलीमॉर्फिकवेंट्रिकुलरटैचीकार्डिया

मार्फन सिन्ड्रोम: सबसे आम वंशानुगत हृदय रोग को मार्फ़न सिंड्रोम कहा जाता है। मार्फ़न सिंड्रोम शरीर में संयोजी ऊतकों को प्रभावित करता है, और हृदय वाल्व में समस्या पैदा कर सकता है। मार्फ़न सिंड्रोम के उपचार में आमतौर पर लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए दवा लेना शामिल होता है।

एसएडीएस: एक अन्य सामान्य आनुवांशिक हृदय स्थिति को एसएडीएस कहा जाता है। एसएडीएस एक ऐसी स्थिति है जो अचानक हृदय की मृत्यु का कारण बन सकती है। एसएडीएस के उपचार में आमतौर पर डिफाइब्रिलेटर का प्रत्यारोपण शामिल होता है।

आनुवंशिक हृदय स्थिति का उपचार

कई अलगअलग प्रकार की हृदय स्थितियाँ होती हैं जो परिवारों में भी सकती हैं। वंशानुगत या आनुवंशिक हृदय स्थिति अपेक्षाकृत हल्के से लेकर जीवन के लिए खतरा तक हो सकती है हालाँकि इन स्थितियों का कोई इलाज नहीं है, लेकिन ऐसे उपचार उपलब्ध हैं जो लोगों को उनके लक्षणों को प्रबंधित करने और उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। यदि आपको या आपके किसी प्रियजन को वंशानुगत हृदय रोग का निदान किया गया है, तो स्थिति और उपलब्ध उपचार विकल्पों के बारे में जितना संभव हो उतना सीखना महत्वपूर्ण है। विशेषज्ञों की एक टीम के साथ काम करने से आपको अपनी स्थिति को प्रबंधित करने और स्वस्थ, सक्रिय जीवन का आनंद लेने का सर्वोत्तम तरीका ढूंढने में मदद मिल सकती है।

आनुवंशिक हृदय स्थिति के लिए डॉ. अरुण से परामर्श लें

यदि आपके परिवार में हृदय रोग का इतिहास है, तो जोखिमों के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है। आपको नियमित जांच के लिए और अपने उपचार विकल्पों पर चर्चा करने के लिए डॉ अरुण, जो अबू धाबी में एक प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ हैं, से मिलने की आवश्यकता हो सकती है। कुछ मामलों में, आप जीवनशैली में बदलाव के साथ अपने जोखिम कारकों को प्रबंधित करने में सक्षम हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके परिवार में अतालता का इतिहास है, तो आप कैफीन और शराब से परहेज करके अपने जोखिम को कम करने में सक्षम हो सकते हैं।

यदि आपके परिवार में हृदय रोग का इतिहास है, तो अपने जोखिमों के बारे में डॉक्टर अरुण से बात करना महत्वपूर्ण है। साथ मिलकर, आप अपने हृदय को स्वस्थ रखने और वंशानुगत हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए एक योजना विकसित कर सकते हैं।