You are currently viewing फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप
फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप

फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप (पल्मोनरी हाइपरटेंशन) एक ऐसी स्थिति है जो तब होती है जब फेफड़ों की धमनियों में रक्तचाप बहुत अधिक हो जाता है। ऐसा कई कारणों से हो सकता है, जिनमें हृदय रोग, फेफड़ों की बीमारी और कुछ दवाएं शामिल हैं। अकेले भारत में, 1-2% की अनुमानित व्यापकता के साथ पूरे देश में फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप के मामलों का बोझ बहुत अधिक है। सामान्य आबादी में यह अपेक्षाकृत दुर्लभ स्थिति है, लेकिन इसका प्रचलन लगातार बढ़ रहा है, खासकर विकासशील देशों में। यह लोगों के कुछ समूहों में अधिक प्रचलित है, जैसे कि कुछ प्रकार के हृदय या फेफड़ों की बीमारी वाले लोग और 35 वर्ष से अधिक आयु के रोगी। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह एक दुर्लभ लेकिन गंभीर रूप से दुर्बल करने वाली और अक्सर घातक स्थिति है जो महत्वपूर्ण स्थान रखती है।

फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप के लक्षण!

इससे पीड़ित लोगों को आम तौर पर अपने फेफड़ों और हृदय दोनों के कामकाज में कठिनाई का सामना करना पड़ता है, जिससे आपके हृदय के लिए आपके फेफड़ों के माध्यम से रक्त को कुशलतापूर्वक पंप करना बेहद मुश्किल हो जाता है। फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप के सामान्य लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

• सांस लेने में कठिनाई
  • चक्कर आना
  • बेहोश होना

यह एक गंभीर स्थिति हो सकती है, और समय के साथ यह बदतर हो सकती है। इसका कोई इलाज नहीं है, लेकिन ऐसे उपचार हैं जो आपके लक्षणों को कम करने और आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

कारण

फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप एक ऐसी स्थिति है जिसमें रोगी को अपनी फुफ्फुसीय धमनियों में रक्तचाप के स्तर में वृद्धि का अनुभव होता है। यह बढ़ा हुआ फुफ्फुसीय धमनी दबाव हृदय के दाहिने हिस्से को सामान्य से अधिक मेहनत करने का कारण बन सकता है, और समय के साथ, यह स्थिति अंततः हृदय विफलता का कारण बन सकती है। इसके कई संभावित कारण हैं जिनमें निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं

• हृदय की स्थितियाँ जैसे माइट्रल वाल्व प्रोलैप्स या हृदय विफलता
  • फेफड़ों की स्थितियाँ जैसे क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज या सीओपीडी और/या स्लीप एप्निया
  • रक्त विकार जैसे पॉलीसिथेमिया वेरा
  • कुछ दवाओं और/या अवैध दवाओं का उपयोग
  • संयोजी ऊतक विकार जैसे स्क्लेरोडर्मा

जोखिम कारक

यह एक गंभीर स्थिति है जो कभीकभी जीवन के लिए खतरा हो सकती है। ऐसे कई जोखिम कारक हैं जो आपको फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप के विकास के जोखिम में डाल सकते हैं:

• उच्च रक्तचाप
  • दिल की बीमारी
  • फेफड़ों की बीमारी
  • स्लीप एप्निया
  • धूम्रपान

यदि आपको इनमें से कोई भी जोखिम कारक है, तो समय पर और पर्याप्त रूप से स्पष्ट निदान करने के लिए अपने जोखिमों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है।

फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप की जटिलताएँ!

यदि आपको यह है, तो आपको सांस की तकलीफ, सीने में दर्द, थकान, चक्कर आना और पैरों में सूजन का अनुभव हो सकता है। कुछ मामलों में, इससे दिल की विफलता और यहां तक कि मृत्यु भी हो सकती है।

डॉ. अरुण आपको पल्मोनरी हाइपरटेंशन के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं!

यदि आपको फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप है, तो नियमित रूप से अपने डॉक्टर से मिलना और बताए अनुसार अपनी दवा लेना महत्वपूर्ण है। यदि आप उपरोक्त लक्षणों में से किसी का अनुभव करते हैं, या यदि चिकित्सा उपचार के बाद भी आपकी स्थिति खराब हो रही है, तो अबू धाबी में डॉ. अरुण से संपर्क करना सुनिश्चित करें, जिनके पास इस दुर्लभ स्थिति से पीड़ित हजारों रोगियों का सबसे कुशलता से इलाज करने का बहुत अच्छा अनुभव है।