You are currently viewing आइए जानें कि पीएसवीटी क्या है!
आइए जानें कि पीएसवीटी क्या है!

पीएसवीटी क्या है?

पैरॉक्सिस्मल सुप्रावेंट्रिकुलर टैचीकार्डिया (पीएसवीटी) एक प्रकार की अनियमित दिल की धड़कन और असामान्य हृदय ताल है। यह तब होता है जब हृदय की विद्युत प्रणाली शॉर्टसर्किट हो जाती है, जिससे हृदय थोड़े समय के लिए बहुत तेजी से धड़कने लगता है। यह असुविधाजनक हो सकता है और आपको चक्कर सकता है। पीएसवीटी किसी भी उम्र में किसी को भी हो सकता है, लेकिन यह युवा वयस्कों में अधिक आम है।

लक्षण

पीएसवीटी के लक्षण हर व्यक्ति में अलगअलग हो सकते हैं। हो सकता है कि कुछ लोगों में ऐसे कोई लक्षण ही हों। पीएसवीटी का सबसे आम लक्षण यह महसूस होना है कि आपका दिल तेज़ याफड़फड़ातीदिल की धड़कन के साथ धड़क रहा है। चक्कर सकता है, सिर घूम सकता है, या सांस लेने में तकलीफ हो सकती है, और ऐसा महसूस हो सकता है कि दिल तेजी से धड़क रहा है या तेज़ हो रहा है, और सीने में दर्द भी महसूस हो सकता है।

कारण

पीएसवीटी विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है, जिनमें जन्मजात हृदय दोष, असामान्य हृदय शारीरिक रचना, असामान्य हृदय कार्य, इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन, धूम्रपान, तनाव, कैफीन, शराब का उपयोग और कुछ दवाएं शामिल हैं। यह वोल्फपार्किंसनव्हाइट सिंड्रोम नामक हृदय रोग के कारण भी हो सकता है। हालाँकि, कुछ मामलों में, पीएसवीटी का सटीक कारण अज्ञात है।

निदान

पीएसवीटी का निदान करना कठिन हो सकता है। आपके लक्षणों की जांच, शारीरिक परीक्षण और आपके मेडिकल इतिहास की समीक्षा किए जाने की संभावना है। निदान की पुष्टि के लिए परीक्षणों की एक श्रृंखला का भी आदेश दिया जा सकता है, जैसे इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईकेजी), होल्टर मॉनिटर परीक्षण या तनाव परीक्षण।

इलाज

पीएसवीटी का उपचार स्थिति की गंभीरता और अंतर्निहित कारण पर निर्भर करता है। कुछ मामलों में, कोई उपचार आवश्यक नहीं है। अन्य लोगों के लिए, उपचार में हृदय गति को धीमा करने वाली दवाएं शामिल हो सकती हैं। कुछ मामलों में, सामान्य हृदय गति को बहाल करने के लिए इलेक्ट्रिकल कार्डियोवर्जन नामक एक प्रक्रिया आवश्यक हो सकती है। यहां तक कि कुछ सबसे दुर्भाग्यपूर्ण मामलों में सर्जरी की भी सिफारिश की जा सकती है। आपको जीवनशैली में बदलाव की भी सिफारिश की जा सकती है, जैसे उन ट्रिगर्स से बचना जो किसी घटना का कारण बन सकते हैं।

पीएसवीटी के लिए दवाएं क्या हैं?

यदि आपको पीएसवीटी है, तो कई दवाएं हैं जो मदद कर सकती हैं। इन दवाओं में एंटीरैडमिक दवाएं, कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स और बीटा ब्लॉकर्स शामिल हैं। आपका इलाज करने वाला डॉक्टर विशेष रूप से आपके मामले में आदर्श दवाएं ढूंढने के लिए आपके साथ मिलकर काम करेगा।

पीएसवीटी के लिए डॉ. अरुण से संपर्क करें

यदि आप पैरॉक्सिस्मल सुप्रावेंट्रिकुलर टैचीकार्डिया (पीएसवीटी) का अनुभव कर रहे हैं, तो चिकित्सा पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। पीएसवीटी एक खतरनाक स्थिति हो सकती है, और इसका जल्द से जल्द इलाज कराना महत्वपूर्ण है। इलाज के लिए एक बढ़िया विकल्प डॉक्टर अरुण से संपर्क करना है। डॉक्टर अरुण एक हृदय रोग विशेषज्ञ हैं, जो पीएसवीटी का इलाज करने में माहिर हैं। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं जो पीएसवीटी में आपकी मदद कर सके, तो डॉक्टर अरुण से संपर्क करें। वह एक अनुभवी हृदय रोग विशेषज्ञ हैं जो आपको आवश्यक उपचार दिलाने में मदद कर सकते हैं। वह अबू धाबी में अभ्यास कर रहे हैं और परामर्श और उपचार प्रक्रियाओं के लिए उपलब्ध हैं।