You are currently viewing अगर आपको शरीर में खून के थक्के जमने के लक्षण दिखें तो यह खतरे की घंटी है

अगर आपको शरीर में खून के थक्के जमने के लक्षण दिखें तो यह खतरे की घंटी है

रक्त के थक्के

रक्त का थक्का बनना एक गंभीर चिकित्सीय स्थिति है जिसके संभावित परिणाम जीवन के लिए खतरा हो सकते हैं। जबकि अधिकांश रक्त के थक्के पैरों या बाहों में होते हैं, वे हृदय, फेफड़े, मस्तिष्क और पेट सहित शरीर के अन्य क्षेत्रों में भी बन सकते हैं।

शरीर में खून के थक्के जमने के लक्षण

जब रक्त के थक्कों की बात आती है, तो शरीर के कुछ अलगअलग क्षेत्र होते हैं जहां वे बन सकते हैं। और, थक्का कहां बनता है इसके आधार पर, आपको विभिन्न लक्षणों का अनुभव हो सकता है। हाथ और पैरों में थक्के बन सकते हैं और जब ऐसा होता है, तो आपको प्रभावित क्षेत्र में दर्द, सूजन और लालिमा दिखाई दे सकती है। यदि हृदय में थक्का बन जाता है, तो आपको सीने में दर्द या सांस लेने में तकलीफ का अनुभव हो सकता है। यदि यह फेफड़ों में बन जाता है, तो आपको सांस लेने में परेशानी, सीने में दर्द या खांसी के साथ खून सकता है। और यदि मस्तिष्क में खून का थक्का जम जाए तो आपको स्ट्रोक का अनुभव हो सकता है। पेट में आपको दर्द, सूजन या लालिमा का अनुभव हो सकता है। और अगर किडनी में थक्का बन जाए तो आपकी किडनी फेल हो सकती है। रक्त के थक्के के कई अलगअलग लक्षण हैं जिनसे आपको अवगत होना चाहिए। इसमे शामिल है:

• प्रभावित क्षेत्र में सूजन
  • त्वचा की लालिमा या मलिनकिरण
  • क्षेत्र में दर्द या कोमलता
  • प्रभावित क्षेत्र में गर्मी
  • बढ़ी हृदय की दर

शरीर के विभिन्न भागों में खून के थक्के जमने के लक्षण

रक्त के थक्के शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते हैं, लेकिन ये सबसे अधिक हाथ और पैरों में देखे जाते हैं। इन क्षेत्रों में रक्त के थक्के के लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हैं:

• दर्द
  • रंग बदलना
  • गर्म त्वचा
  • सूजन
  • निचले पैर के क्षेत्र में ऐंठन
  • लालपन

हृदय में थक्के के लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

• सीने में तेज़ दर्द
  • बांहों में तेज दर्द
  • विपुल पसीना
  • सांस लेने में कठिनाई

फेफड़ों में थक्के के लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

• खूनी खाँसी
  • पसीना आना
  • चक्कर आना
  • सीने में दर्द होना

मस्तिष्क में रक्त का थक्का स्ट्रोक का कारण बन सकता है, और स्ट्रोक के लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

• पक्षाघात
  • वाणी की हानि
  • दृष्टि संबंधी समस्याएं
  • दौरे पड़ना
  • सिरदर्द
  • कमजोरी

पेट में रक्त का थक्का निम्नलिखित लक्षण पैदा कर सकता है:

• पेट क्षेत्र में दर्द
  • जी मिचलाना
  • उल्टी करना
  • सूजन
  • दस्त
  • खून से भरा मल
  • अक्सर पेट फूला हुआ महसूस होना

गुर्दे में थक्का निम्नलिखित लक्षण पैदा कर सकता है:

• पेशाब करने में समस्या होना
  • पेशाब में खून आना
  • बुखार
  • पेट के किनारे दर्द होना
  • पैरों या जांघों में दर्द
  • हाई बी.पी
  • जी मिचलाना
  • उल्टी आना
  • पैरों में अचानक गंभीर सूजन आना

यदि आपको शरीर में खून के थक्के जमने के लक्षण दिखे तो तुरंत डॉ. अरुण से संपर्क करें

यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है, क्योंकि रक्त का थक्का बनना एक बहुत गंभीर स्थिति हो सकती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि थक्का कहाँ बनता है, अगर आपको लगता है कि थक्का है तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। रक्त के थक्के बहुत खतरनाक हो सकते हैं, और यदि इलाज किया जाए तो ये गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकते हैं। दिल का दौरा और स्ट्रोक रक्त के थक्के की सबसे गंभीर संभावित जटिलताओं में से दो हैं। डॉ. अरुण, जो वर्तमान में अबू धाबी में कार्यरत हैं, इस क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं, और वह आपको इस संबंध में सर्वोत्तम चिकित्सा सलाह प्रदान कर सकते हैं।