You are currently viewing हृदय रोग के प्रारंभिक संकेत और लक्षण
हृदय रोग के प्रारंभिक संकेत और लक्षण

हृदय रोग पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए मृत्यु का एक प्रमुख कारण है और यह धीरेधीरे विकसित होता है। हालाँकि, हृदय रोग के प्रारंभिक संकेत और लक्षण अक्सर चेतावनी देते हैं जैसे सीने में दर्द और बेचैनी, जिन पर अक्सर ध्यान नहीं दिया जाता है।

हृदय रोग के प्रारंभिक संकेत और लक्षण

शुरुआती संकेतों में सांस की तकलीफ, अनियमित दिल की धड़कन, गंभीर खांसी, पैरों और पैरों में सूजन और थकान शामिल हैं। चूँकि हम सभी के शरीर का प्रकार अलगअलग होता है, इसलिए यह पता लगाना मुश्किल है कि हमारा शरीर किसी भी हृदय की स्थिति पर कैसे प्रतिक्रिया करेगा, और इस प्रकार, लक्षण अलगअलग लोगों में अलगअलग दिखाई देते हैं। इसलिए, इन शुरुआती चेतावनी वाले हृदय रोग के संकेतों और लक्षणों के बारे में जागरूक होना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि आप उचित और शीघ्र उपचार प्राप्त कर सकें और अपने हृदय रोग विशेषज्ञ या इलाज करने वाले चिकित्सक द्वारा अनुशंसित अपनी जीवनशैली में बदलाव कर सकें।

#1 – सीने में दर्द

हृदय रोग का एक बहुत ही सामान्य प्रारंभिक चेतावनी एवम लक्षण सीने में दर्द या बेचैनी है जिसे अक्सर एनजाइना कहा जाता है जो विशेष रूप से आपके दिल से संबंधित है। यह सीने में जकड़न या दर्द जैसा महसूस हो सकता है। इसमें जबड़े, गर्दन, कंधों या बांहों में दर्द महसूस होना भी शामिल हो सकता है। यह सीने में दर्द अक्सर कोरोनरी धमनी रोग के कारण होता है, जो तब होता है जब हृदय को रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियां संकुचित या अवरुद्ध हो जाती हैं। अलगअलग लोगों में इसकी तीव्रता, दर्द की मात्रा और इसमें शामिल क्षेत्र अलगअलग हो सकते हैं। इसे इस प्रकार चित्रित किया जा सकता है:

• अलगअलग लोगों को सीने में दर्द का अनुभव होता है जो हल्के से मध्यम या गंभीर प्रकृति का हो सकता है।
  • आपको अपने सीने में जकड़न या भारीपन महसूस हो सकता है।
  • यह तेज या जलन वाले दर्द जैसा भी महसूस हो सकता है जिसे कभीकभी एसिड रिफ्लक्स लक्षण या जीईआरडी के रूप में गलत समझा जा सकता है।
  • दर्द उरोस्थि या छाती की हड्डी के नीचे महसूस किया जा सकता है और आपकी गर्दन, बांहों, जबड़ों और पीठ के ऊपरी हिस्से की ओर बढ़ता हुआ महसूस किया जा सकता है।

#2 – सांस लेने में तकलीफ

यह आपके दिल का ठीक से काम करने का एक और प्रमुख लक्षण है जैसा कि उसे करना चाहिए। जब आपके हृदय को रक्त की आपूर्ति गंभीर रूप से प्रभावित होती है, तो आपको सांस लेने में तकलीफ का अनुभव हो सकता है, जिससे शिरापरक रक्त का प्रवाह आपके फेफड़ों की ओर वापस हो जाता है और आपके फेफड़ों में तरल पदार्थ का रिसाव होता है। आपको किसी भी गतिविधि के दौरान, आराम करते समय और यहां तक कि सोते समय भी सांस की तकलीफ का अनुभव हो सकता है।

#3 – खांसी और घरघराहट

यदि आप लगातार खांसी और घरघराहट के लक्षणों का सामना कर रहे हैं जिन्हें दूर करना मुश्किल है, तो यह आपके फेफड़ों में तरल पदार्थ के निर्माण की ओर इशारा कर सकता है, जो फिर से असामान्य हृदय समारोह के कारण होता है। आपको खांसी के साथ खून या गुलाबी रंग का बलगम भी सकता है।

#4 – टांगों और पैरों में सूजन

जब आपका दिल ठीक से काम नहीं कर रहा होता है, तो यह शिरापरक वापसी का कारण बन सकता है, जिससे आपके पैरों में तरल पदार्थ का निर्माण और सूजन हो सकती है। आपके पैरों में अपर्याप्त रक्त आपूर्ति से आपकी पिंडलियों, जांघों, पैरों और टखनों में दर्द, थकान, बेचैनी और पैरों में जलन जैसे लक्षण हो सकते हैं। आराम करने पर आपको अपने पैरों में सुन्नता, पीलापन और छूने पर पैर ठंडे महसूस हो सकते हैं।

#5 – थकान

हालांकि यह कई लोगों के लिए सामान्य बात लगती है, लेकिन अपनी सामान्य दैनिक गतिविधियों को जारी रखने के लिए भी बहुत अधिक थकान महसूस होना हृदय रोग का कारण हो सकता है। दिल का दौरा पड़ने के दौरान या उससे ठीक पहले आप अत्यधिक थकान महसूस करेंगे। यदि आप गंभीर कमजोरी के साथसाथ तेज़ या अनियमित दिल की धड़कन का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको किसी विशेषज्ञ से तत्काल चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

डॉ. अरुण अपनी विशेषज्ञता और कौशल के लिए जाने जाते हैं!

यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना महत्वपूर्ण है ताकि वे अन्य संभावित कारणों का पता लगा सकें और यह निर्धारित कर सकें कि क्या आपको हृदय रोग है। यदि आपको हृदय रोग है, तो ऐसे उपचार और जीवनशैली में बदलाव हैं जो मदद कर सकते हैं। इनमें धूम्रपान छोड़ना, नियमित व्यायाम करना, स्वस्थ आहार खाना, तनाव का प्रबंधन करना और पर्याप्त नींद लेना शामिल है। हृदय रोग के उपचार में दवाएं, सर्जरी और पेसमेकर जैसे उपकरण भी शामिल हो सकते हैं।

तो यदि आपको लगता है कि आपको हृदय रोग का खतरा हो सकता है, तो आप अपने प्रश्न पूछने, सटीक निदान, उनकी विशेषज्ञ सिफारिशों और अपने हृदय को स्वस्थ रखने के लिए एक अच्छी तरह से परिभाषित उपचार योजना के लिए उनकी गुणवत्ता सलाह पाने के लिए डॉ. अरुण से परामर्श कर सकते हैं। डॉ. अरुण वर्तमान में अबू धाबी में रहते हैं, जहां वे हृदय संबंधी बीमारियों के इलाज के लिए उपलब्ध हैं, इसलिए आप वहां उनसे परामर्श ले सकते हैं।