You are currently viewing निम्न रक्तचाप का इलाज संभव है!
निम्न रक्तचाप का इलाज संभव है!

क्या आपको निम्न रक्तचाप है? शायद आपको पता हो. लो बीपी को मेडिकल शब्दावली में हाइपोटेंशन भी कहा जाता है। यह तब होता है जब आपके रक्त प्रवाह का दबाव सुझाई गई सामान्य सीमा से कम होता है।

निम्न रक्तचाप

बीपी या रक्तचाप वास्तव में उस बल का माप है जिसके साथ आपका रक्त आपकी धमनियों की दीवारों के विरुद्ध यात्रा करता है। जब आपका परीक्षण किया गया रक्तचाप माप सुझाई गई सामान्य सीमा से कम आता है, तो इसका मतलब है कि आपका हृदय आपके शरीर के चारों ओर रक्त को उतनी अच्छी तरह से पंप नहीं कर रहा है जितना उसे करना चाहिए। निम्न रक्तचाप, या हाइपोटेंशन, तब होता है जब रक्तचाप 90 मिमी एचजी से नीचे चला जाता है। इससे चक्कर आना और बेहोशी जैसे लक्षण हो सकते हैं।

हाइपोटेंशन के प्रकार

यह दो प्रकार के होते हैं:

• सिस्टोलिक हाइपोटेंशन: यह तब होता है जब आपका सिस्टोलिक रक्तचाप (शीर्ष संख्या) 90 मिमी एचजी से कम होता है।
  • डायस्टोलिक हाइपोटेंशन: यह तब होता है जब आपका डायस्टोलिक रक्तचाप (निचला नंबर) 60 मिमी एचजी से कम होता है।

लो बीपी के लक्षण

यदि आपको निम्नलिखित लक्षणों में से कोई भी अनुभव होता है, तो आपको यह हो सकता है:

• चक्कर आना
  • जी मिचलाना
  • धुंधली दृष्टि

लो बीपी के कारण

लो बीपी की समस्या का सामना करने वाले रोगियों के लिए विभिन्न कारण हो सकते हैं। कुछ दवाएं, जैसे रक्तचाप की दवाएं, इसका कारण बन सकती हैं। कुछ अन्य चिकित्सीय स्थितियाँ, जैसे निर्जलीकरण, गर्भावस्था और हृदय की समस्याएँ भी निम्न रक्तचाप की समस्या का कारण बन सकती हैं।

ऐसी स्थितियाँ जो निम्न रक्तचाप का कारण बनती हैं

चिकित्सीय स्थितियाँ, जो इस समस्या का कारण बन सकती हैं, उनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

• गर्भावस्था
  • निर्जलीकरण
  • रक्त की हानि
  • हृदय की समस्याएं
  • अंतःस्रावी समस्याएं
  • कुछ प्रकार के कैंसर
  • कुछ वायरल संक्रमण

दवाएं जो निम्न रक्तचाप का कारण बनती हैं

कुछ ऐसी दवाएं हैं, जो निम्न रक्तचाप की समस्या पैदा कर सकती हैं; उनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

• पानी की गोलियाँ (मूत्रवर्धक)
  • बीटा अवरोधक
  • एसीई अवरोधक
  • कुछ अवसाद रोधी दवाएं

जोखिम

इसके कुछ जोखिम कारक भी हैं, जैसे 60 वर्ष से अधिक उम्र होना, हृदय रोग का इतिहास होना या अधिक वजन होना।

• उम्र बढ़ना
  • लिंग (महिलाएं अधिक प्रवण होती हैं)
  • कुछ चिकित्सीय स्थितियाँ
  • कुछ दवाएँ

जटिलताओं

लो बीपी की समस्या कुछ गंभीर जटिलताओं को जन्म दे सकती है, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

• बेहोश होना
  • सदमा
  • अंग क्षति
  • मौत

लो बीपी के लिए उपचार के विकल्प

इसके उपचार में जीवनशैली में बदलाव शामिल हैं, जैसे स्वस्थ आहार खाना और तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाना। निम्न रक्तचाप के इलाज के लिए दवाएं भी आवश्यक हो सकती हैं।

डॉ अरुण से संपर्क करें

यदि आपको लगता है कि आपको निम्न रक्तचाप हो सकता है, तो अपने इलाज करने वाले डॉक्टर से जांच कराएं। यदि निम्न रक्तचाप का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह बेहोशी, सदमा और दिल का दौरा जैसी जटिलताओं का कारण बन सकता है। यदि आप लो बीपी के किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए किसी विशेषज्ञ को दिखाना महत्वपूर्ण है कि यह अधिक गंभीर स्थिति का संकेत नहीं है। निम्न रक्तचाप का इलाज दवा और जीवनशैली में बदलाव से भी किया जा सकता है। यदि आपको लगता है कि आप लो बीपी के किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं तो आप डॉ. अरुण से भी परामर्श ले सकते हैं। वह अबू धाबी में एक प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ हैं, जो आपको इस संबंध में सर्वोत्तम चिकित्सा सलाह दे सकते हैं।