You are currently viewing कंजेस्टिव हार्ट फेलियर के कारण और उसका उपचार!
कंजेस्टिव हार्ट फेलियर के कारण और उसका उपचार!

हृदय विफलता क्या है?

आपका हृदय सबसे महत्वपूर्ण अंग है जो सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के साथसाथ आवश्यक ऑक्सीजन युक्त रक्त को आपके शरीर के सभी ऊतकों की ओर धकेलता है। ठीक से काम करने वाले हृदय के बिना, आप जीवित रहने की कल्पना नहीं कर सकते। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका दिल भी फेल हो सकता है?

हृदय विफलता एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपका हृदय आपके शरीर की ऑक्सीजन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त रक्त पंप नहीं कर पाता है और रक्त प्रवाह द्वारा शरीर के सभी ऊतकों तक पहुंचाया जाता है। यह अचानक घटित हो सकता है, या समय के साथ धीरेधीरे घटित हो सकता है। हालाँकि, दिल की विफलता का मतलब यह नहीं है कि इसने पूरी तरह से काम करना बंद कर दिया है। इसका सीधा सा मतलब है कि यह उस तरह से काम नहीं कर रहा है जैसा इसे करना चाहिए।

इसके कारण क्या हैं?

हृदय विफलता के कई अलगअलग कारण हैं जिनमें शामिल हैं:

• कोरोनरी धमनी रोग: यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके हृदय को रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियां संकीर्ण या अवरुद्ध हो जाती हैं।
  • उच्च रक्तचाप: यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपकी धमनियों की दीवारों पर आपके रक्त का दबाव बहुत अधिक होता है।
  • हृदय वाल्व रोग: यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके हृदय के माध्यम से रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करने वाले वाल्व ठीक से काम नहीं करते हैं।
  • जन्मजात हृदय दोष: ये ऐसे दोष हैं जो जन्म के समय मौजूद होते हैं।
  • कार्डियोमायोपैथी: यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके हृदय की मांसपेशियां कमजोर या क्षतिग्रस्त हो जाती हैं।
  • पल्मोनरी एम्बोलिज्म: यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्त का थक्का आपके हृदय में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर देता है।
  • अतालता: ये असामान्य हृदय ताल हैं जो आपके हृदय के लिए रक्त पंप करना मुश्किल बना सकते हैं।

हृदय विफलता के लक्षण!

• व्यायाम के दौरान या आराम करते समय सांस लेने में तकलीफ
  • टांगों, टखनों और पैरों में सूजन
  • कमजोरी
  • व्यायाम करने की क्षमता कम होना
  • तेज़ या अनियमित दिल की धड़कन
  • घरघराहट या लगातार खांसी के साथ सफेद या गुलाबी रंग का बलगम आना जो खून के रंग का हो
  • रात के समय पेशाब में वृद्धि या (नोक्टुरिया)
  • जलोदर

यदि आपको कंजेस्टिव हृदय विफलता है, तो आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आप अपनी सांस नहीं पकड़ पा रहे हैं, भले ही आप आराम कर रहे हों। इसे डिस्पेनिया कहा जाता है, और यह हल्के और गंभीर CHF दोनों का लक्षण हो सकता है। जब आपका हृदय उतनी कुशलता से रक्त पंप नहीं कर रहा है जितना उसे करना चाहिए, तो तरल पदार्थ आपके फेफड़ों में वापस सकता है। इससे सांस लेना और भी कठिन हो जाता है और आपके फेफड़ों में खतरनाक तरल पदार्थ जमा हो सकता है (फुफ्फुसीय एडिमा) सीएचएफ आपके शरीर के अन्य हिस्सों, जैसे आपके टखनों, पैरों या पेट में भी तरल पदार्थ का निर्माण कर सकता है। इसे एडिमा कहा जाता है। कुछ मामलों में, CHF के कारण आपका दिल बहुत तेज़ या अनियमित रूप से धड़कने लगता है (अतालता)

कंजेस्टिव हार्ट फेल्योर का इलाज कैसे करें?

हृदय विफलता का उपचार आम तौर पर लक्षणों की गंभीरता पर निर्भर करता है। एक अच्छा हृदय रोग विशेषज्ञ सर्जिकल विकल्प पर विचार करने से पहले आपके लक्षणों का इलाज करने के लिए आपको विभिन्न दवाएं लिख सकता है। यदि आवश्यक हो तो ही वह सर्जरी की सिफारिश करेंगे। हृदय की समग्र पंपिंग क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए कंजेस्टिव हृदय विफलता के गंभीर लक्षणों वाले लोगों के लिए यह एक अच्छा उपचार विकल्प है। ऐसी कई प्रकार की सर्जरी हैं जिनका उपयोग कंजेस्टिव हृदय विफलता के इलाज के लिए किया जा सकता है, और आपके लिए सही सर्जरी का प्रकार आपके व्यक्तिगत मामले पर निर्भर करेगा। एक पेशेवर हृदय रोग विशेषज्ञ/हृदय सर्जन से परामर्श लें जो आपकी स्थिति का सफलतापूर्वक इलाज करने के लिए सर्वोत्तम उपचार विकल्प अपनाने वाला सबसे अच्छा व्यक्ति होगा।

हृदय विफलता का उपचार डॉ. अरुण द्वारा  – शहर के सर्वश्रेष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ!

डॉ. अरुण एक बेहद अनुभवी हृदय रोग विशेषज्ञ हैं जो अपने रोगियों को उच्च गुणवत्ता वाले हृदय विफलता उपचार प्रदान करते हैं। उन्होंने कई रोगियों को हृदय विफलता से उबरने और उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में सफलतापूर्वक मदद की है। यदि आप थकान, सांस की तकलीफ और अन्य लक्षणों से पीड़ित हैं, तो इनका उपचार दृष्टिकोण जिसमें जीवनशैली में बदलाव, दवा और, कुछ मामलों में सर्जरी शामिल है, निश्चित रूप से आपके लिए सबसे अच्छा काम करेगा। वह एक व्यापक उपचार योजना विकसित करने के लिए अपने सभी रोगियों के साथ मिलकर काम करते हैं जो उनकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप होती है।

कार्डियोलॉजी में इनका व्यापक अनुभव है। यदि आप या आपका कोई प्रियजन दिल की विफलता से जूझ रहा है, तो वह कैसे मदद कर सकते हैं, इसके बारे में अधिक जानने के लिए डॉ. अरुण से संपर्क करें। वह वर्तमान में अबू धाबी में हैं, और उपचार के साथसाथ परामर्श के लिए भी उपलब्ध हैं।