You are currently viewing कैरोटिड धमनी रोग के लक्षण, कारण, निदान और उपचार!
कैरोटिड धमनी रोग के लक्षण, कारण, निदान और उपचार!

कैरोटिड धमनी रोग एक हृदय संबंधी स्थिति है जिसमें कैरोटिड धमनियां, यानी मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति करने वाली रक्त वाहिकाएं संकीर्ण और कठोर हो जाती हैं। यह संकुचन धमनियों में प्लाक या फैटी जमाव के कारण होता है। ये प्लाक कोलेस्ट्रॉल, कैल्शियम और अन्य सामग्रियों से बने होते हैं। यदि उपचार न किया जाए, तो कैरोटिड धमनी रोग अधिक घातक स्थिति में बदल सकता है जिसे स्ट्रोक कहा जाता है, जो तब होता है जब मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति पूरी तरह से बंद हो जाती है। स्ट्रोक से मस्तिष्क को स्थायी क्षति हो सकती है और मृत्यु भी हो सकती है।

कैरोटिड धमनी रोग के लक्षण

इस स्थिति का पहला स्पष्ट संकेत एक क्षणिक इस्केमिक हमला या जिसे टीआईए के रूप में जाना जाता है, मस्तिष्क तक पहुंचने वाली रक्त आपूर्ति को अस्थायी रूप से रोक देता है। इसके अन्य सबसे आम लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हैं:

• चेहरे, हाथ या पैर में अचानक सुन्नता या कमजोरी महसूस होना (आमतौर पर शरीर के एक तरफ)
  • बोलने की समझ में अचानक कमी आना या बोलते समय दिक्कत होना
  • दृष्टि संबंधी समस्याएं जिनमें एक या दोनों आंखें शामिल हो सकती हैं
  • चक्कर आना और सिरदर्द

यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तुरंत हृदय रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

इसके विकसित होने के सामान्य जोखिम कारक क्या हैं?

इसके विकसित होने के कुछ जोखिम कारक हैं जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

• उच्च रक्तचाप, जो धमनियों को नुकसान पहुंचा सकता है और प्लाक निर्माण का कारण बन सकता है।
  • धूम्रपान एक अन्य जोखिम कारक है, क्योंकि यह धमनियों को भी नुकसान पहुंचा सकता है।
  • कैरोटिड धमनी रोग के लिए मधुमेह एक और संभावित जोखिम कारक है क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं को संभावित नुकसान पहुंचा सकता है।
  • उच्च कोलेस्ट्रॉल होने से कैरोटिड धमनी रोग के विकास में भी योगदान हो सकता है।
  • पारिवारिक इतिहास भी एक जोखिम कारक है, क्योंकि यह आनुवंशिक प्रवृत्ति का संकेतक हो सकता है।

कैरोटिड धमनी रोग का निदान कैसे करें?

कैरोटिड धमनी रोग का निदान एक व्यापक इतिहास और शारीरिक परीक्षा के साथ-साथ अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन या एमआरआई जैसे इमेजिंग परीक्षणों के माध्यम से किया जाता है। यदि आपके हृदय रोग विशेषज्ञ द्वारा आपको कैरोटिड धमनी रोग का निदान किया गया है, तो इसका मतलब है कि आपके सिर और गर्दन क्षेत्र में रक्त की आपूर्ति करने वाली एक या दोनों धमनियों में रुकावट है जो आगे चलकर स्ट्रोक या यहां तक कि मृत्यु का कारण बन सकती है।

इसका उपचार कैसे करें?

इसके उपचार में जीवनशैली में बदलाव शामिल हो सकते हैं, जैसे धूम्रपान छोड़ना और स्वस्थ आहार खाना, और स्टैटिन जैसी दवाएं। कुछ मामलों में, अवरुद्ध धमनियों को खोलने के लिए सर्जरी आवश्यक हो सकती है। उपचार का लक्ष्य आपके स्ट्रोक होने के जोखिम को कम करना है।

डॉ. अरुण – एक अत्यंत प्रतिष्ठित बोर्ड-प्रमाणित इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट हैं!

कैरोटिड धमनी रोग एक गंभीर स्थिति है जिसे किसी को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और तत्काल उपचार उपायों के लिए परामर्श लेना चाहिए। डॉ. अरुण एक ऐसे प्रमुख हृदय रोग विशेषज्ञ हैं, जिनसे आप ऊपर सूचीबद्ध किसी भी लक्षण के लिए परामर्श ले सकते हैं और इस स्थिति से सर्वोत्तम संभव तरीके से निपटने के लिए उनके विशेष मार्गदर्शन की मांग कर सकते हैं। शीघ्र उपचार के साथ, निश्चित रूप से आपके पास स्ट्रोक के जोखिम को कम करने का एक बड़ा मौका है। वह वर्तमान में अबू धाबी में कार्यरत हैं, जहां आप उनसे मिलकर अपनी हृदय स्थिति पर चर्चा कर सकते हैं, और यदि आवश्यकता हो तो आवश्यक उपचार भी प्राप्त कर सकते हैं।