You are currently viewing हृदय संबंधी रोग – वैश्विक स्तर पर असामयिक मृत्यु का प्रमुख कारण!

हृदय संबंधी रोग – वैश्विक स्तर पर असामयिक मृत्यु का प्रमुख कारण!

विश्व स्तर पर हर साल होने वाली असामयिक मौतों की बढ़ती संख्या का प्रमुख कारण हृदय संबंधी बीमारियाँ हैं। वास्तव में, वे हर साल 17 मिलियन से अधिक मौतों के लिए जिम्मेदार हैं। यह दुनिया भर में होने वाली सभी असामयिक मौतों का लगभग एकतिहाई है। हृदय संबंधी रोग के विकसित होने के कई जोखिम कारक हैं जिनमें उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह और धूम्रपान शामिल हैं।

घातक हृदय संबंधी रोग के विकास से बचने के लिए अपने जोखिमों को कैसे कम करें?

अच्छी खबर यह है कि नीचे दी गई ऐसी कई चीजें हैं जिससे आप किसी भी हृदय संबंधी रोग की संभावना को कम करने के लिए कर सकते हैं

• आप स्वस्थ आहार खाकर, नमकीन और तैलीय खाद्य पदार्थों से परहेज करके, नियमित व्यायाम करके और तंबाकू के सेवन से परहेज करके अपने उच्च रक्तचाप को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • आप ऐसे खाद्य पदार्थों पर स्विच करके अपने कोलेस्ट्रॉल की संख्या को नियंत्रित रख सकते हैं जिनमें असंतृप्त वसा और खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है जो आपको हृदय रोगों के खतरे में डाल सकता है।
  • आप अपने आहार और व्यायाम की बारीकी से निगरानी करके, स्वस्थ आहार खाकर और साथ ही अपने ऊंचे रक्त शर्करा के स्तर पर कड़ा नियंत्रण रखकर स्वस्थ वजन बनाए रखकर मधुमेह के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं।

इन सरल जीवनशैली में संशोधन करके, आप हृदय संबंधी रोग के जोखिम को बहुत कुशलतापूर्वक और महत्वपूर्ण रूप से कम कर सकते हैं। इसलिए स्वस्थ जीवन जीने के लिए आज ही प्रतिबद्धता बनाएं।

सामान्य जनसंख्या में हृदय रोगों के सबसे प्रचलित प्रकार!

हृदय संबंधी बीमारियाँ कई प्रकार की होती हैं, लेकिन कुछ दूसरों की तुलना में अधिक सामान्य होती हैं। सामान्य आबादी में प्रचलित हृदय रोगों के सबसे सामान्य प्रकार यहां दिए गए हैं:

• कोरोनरी हृदय रोग: यह हृदय संबंधी रोग का सबसे आम प्रकार है। यह तब होता है जब हृदय की मांसपेशियों को रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियां संकीर्ण और अवरुद्ध हो जाती हैं जिससे असामयिक दिल का दौरा पड़ता है और यहां तक कि मृत्यु भी हो जाती है।
  • सेरेब्रोवास्कुलर रोग: इस प्रकार का हृदय संबंधी रोग तब होता है जब मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति करने वाली रक्त वाहिकाएं संकीर्ण और अवरुद्ध हो जाती हैं। इससे स्ट्रोक हो सकता है।
  • जन्मजात हृदय रोग: इस प्रकार का हृदय रोग जन्म से ही होता है। यह तब होता है जब हृदय और रक्त वाहिकाएं ठीक से विकसित नहीं होती हैं।
  • परिधीय धमनी रोग: इस प्रकार का हृदय रोग तब होता है जब पैरों को रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियां संकीर्ण और अवरुद्ध हो जाती हैं। इससे टांगों और पैरों में दर्द और ऐंठन हो सकती है।
  • डीप वेन थ्रोम्बोसिस और पल्मोनरी एम्बोलिज्म: ये दो प्रकार के हृदय संबंधी रोग हैं जो तब होते हैं जब नसों में रक्त के थक्के बन जाते हैं। यदि थक्का टूटकर फेफड़ों तक चला जाए तो ये खतरनाक हो सकते हैं।
  • रूमेटिक हृदय रोग: इस प्रकार का हृदय रोग तब होता है जब हृदय के वाल्व गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं जिससे हृदय की कार्यप्रणाली गंभीर रूप से खराब हो जाती है और अंततः दिल का दौरा पड़ता है।

दिल के दौरे और स्ट्रोक के चेतावनी लक्षण!

दिल का दौरा एक दुर्लभ लेकिन अचानक होने वाली घटना है जो आपको चौकन्ना कर देती है। हालाँकि यह धीरेधीरे शुरू होता है, लेकिन आमतौर पर सीने में दर्द के साथ होता है जो वास्तव में पीड़ादायक होता है। तभी आपको सतर्क रहने की जरूरत है। इन लक्षणों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाया जाना चाहिए क्योंकि इनमें आपका दिल शामिल है, और कोई भी अप्रत्याशित देरी आपके स्वास्थ्य के मामले में महंगी पड़ सकती है और आपके जीवन के लिए एक बड़ा खतरा भी पैदा कर सकती है। यहां कुछ संकेत और लक्षण दिए गए हैं जो बताते हैं कि दिल का दौरा पड़ रहा है या स्ट्रोक हो रहा है:

• सीने में दर्द या बेचैनी: यह छाती में दबाव, निचोड़ने की अनुभूति या जकड़न और दर्द जैसा महसूस हो सकता है।
  • ऊपरी शरीर के अन्य क्षेत्रों में असुविधा: इसमें एक या दोनों बाहों, पीठ, गर्दन, जबड़े या पेट में दर्द या असुविधा शामिल है।
  • सांस की तकलीफ: यह सीने में तकलीफ के साथ या उसके बिना भी हो सकती है।
  • अत्यधिक पसीना आना: अचानक ठंडा पसीना आना।
  • प्राथमिक लक्षण: मतली, उल्टी, और/या चक्कर आना।
  • गंभीर लक्षण: अचानक दृष्टि की हानि, अचानक भ्रम या बोलने में परेशानी, और/या चेहरे, हाथ या पैर में अचानक कमजोरी या सुन्नता।

डॉ. अरुण – एक अत्यधिक अनुभवी विशेषज्ञ जो सभी प्रकार के हृदय रोगों का बड़ी सफलता के साथ इलाज करने में अपने कौशल के लिए जाने जाते हैं!

यदि आप या आपका कोई परिचित सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ या अनियमित दिल की धड़कन का अनुभव कर रहा है, तो यह दिल के दौरे या स्ट्रोक का स्पष्ट चेतावनी संकेत हो सकता है। इन दोनों गंभीर स्थितियों में शीघ्र चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए, और आप निश्चित रूप से डॉ. अरुण के अनुभव और विशेषज्ञता पर भरोसा कर सकते हैं जो अबू धाबी में बोर्डप्रमाणित इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट हैं। उन्हें सभी प्रकार के हृदय रोगों के रोगियों का अत्यधिक सफलता के साथ इलाज करने का अत्यधिक अनुभव है।